सर्जरी द्वारा सफेद दाग का इलाज – सफेद दाग स्पेशलिस्ट प्लास्टिक सर्जन इन वाराणसी – डॉ प्रशांत बरनवाल

सफ़ेद दाग क्या है, इसके होने के कारण और लक्षण क्या क्या है, किन किन विधियों से सफेद दाग का इलाज संभव है जानिए सफेद दाग स्पेशलिस्ट प्लास्टिक सर्जन डॉ प्रशांत बरनवाल से जो वाराणसी में सफ़ेद दाग की कॉस्मेटिक सर्जरी के जाने माने डॉक्टर हैं

सफ़ेद दाग जिसे विटिलिगो या ल्यूकोडर्मा भी कहते हैं यह एक प्रकार का त्वचा विकार है. यह शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को बहुत तेज़ी से अपने चपेट में लेता है. सफ़ेद दाग कुछ रोगियों में तेज़ी से बढ़ता है तो कुछ में स्थिर रहता है. इस रोग से पीड़ित व्यक्ति के शरीर के विभिन्न स्थानों पर सफेद दाग/धब्बे दिखाई देते हैं। विशेषकर त्वचा पर इसके प्राकृतिक रंग के बजाय छोटे-छोटे सफेद धब्बे नज़र आने लगते हैं. प्रारम्भ में ये सफ़ेद दाग हाथ, पांव, कोहनी, गर्दन, कमर, चेहरे और जननांगों आदि पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे के रूप में दिखते हैं जो बाद में बड़े धब्बे के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं.

सफेद दाग की सर्जरी कब करानी चाहिए:

सफ़ेद दाग जब स्थिर हो जाये जिसे हम स्टेबल विटिलिगो कहते है मतलब जब यह पिछले एक या दो साल में नहीं बढ़ा हो |

सफ़ेद दाग रोग के कारण और लक्षण:

शरीर पर दिखने वाले सफ़ेद दाग के पीछे प्रमुख कारण मेलेनोसाइट्स का नष्ट हो जाना है. शरीर के भीतर ये वो कोशिकाएं होती हैं जो त्वचा को प्राकृतिक रंग देती हैं. आप विटिलिगो या सफ़ेद दाग के लक्षणों को आसानी से पहचान सकते हैं. इस रोग से ग्रसित रोगियों के शरीर पर छोटे-छोटे सफेद दाग/धब्बे दिखाई देते हैं और कुछ रोगियों में थोड़ी खुजली की शिकायत भी होती है. सफ़ेद दाग के रोगियों में इस रोग के और कोई विशेष लक्षण नहीं होते.

सफेद दाग का इलाज:

सफ़ेद दाग के उपचार के लिए चिकित्सक कई प्रकार के उपचार बताते हैं. इन उपचारों में दाग पर लगाने के लिए क्रीम, खाने के लिए दवाइयां और लेज़र विधियां प्रमुख हैं. आगे जानिये कैसे एक चिकित्सक के परामर्श और सही इलाज़ के द्वारा इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है.

सर्जरी से सफेद दाग का इलाज:

सर्जरी के द्वारा सफ़ेद दाग का इलाज अब एक सामान्य प्रक्रिया है जो जल्दी परिणाम देती है और पूर्ण रूप से सुरक्षित है | सर्जरी कई प्रकार से किया जाता है जैसे मेलानोसाइट ट्रांसप्लांट ( नॉन कल्चर्ड एपिडर्मल सस्पेंशन), अल्ट्रा थिन स्किन ग्राफ्टिंग, स्किन ग्राफ्टिंग, पंच ग्राफ्टिंग, सक्शन ब्लिस्टर एपिडर्मल ग्राफ्टिंग. हर प्रकिया का परिणाम अलग अलग मरीजों में भिन्न दिखता है और कौन सी प्रकिया (विटिलिगो सर्जरी) किस मरीज में अच्छा रिजल्ट्स देगी यह प्लास्टिक सर्जन या डर्मेटोलॉजिस्ट ही अच्छा बता पायेगा | मेडिकल की भाषा में इसे सेलुलर ग्राफ्ट भी कहते हैं. इस प्रक्रिया में डाक्टर सफ़ेद दाग की ऊपरी परत को हटा देता है और शरीर के दूसरे हिस्सों से स्वस्थ मेलेनोसाइट्स कोशिकाओं युक्त त्वचा को उस स्थान पर लगा देता है. ये मेलनोसिट्स प्रत्यारोपण के कुछ समय बाद ही सफ़ेद दाग वाली त्वचा के आसपास पिगमेंट्स बनाने शुरू कर देते हैं और धीरे धीरे सफ़ेद दाग दिखाई देने बंद हो जाते हैं. ये सफ़ेद दाग का सबसे प्रभावी उपचार है.

डर्माब्रेज़न और मेलनोसाइट ट्रांसप्लांट से सफेद दाग का इलाज:

डर्माब्रेज़न और मेलनोसाइट ट्रांसप्लांट, सफ़ेद दागों के उपचार की उम्दा तकनीक है जिसमे एक उपकरण द्वारा सफ़ेद दाग से प्रभावित त्वचा की ऊपरी परत को निकाल दिया जाता हैं. इस विधि का उपयोग मुख्यतः चेहरे से सफ़ेद धब्बों को हटाने के लिए होता है. ये पूरी प्रक्रिया एक कुशल त्वचा विशेषज्ञ यानि डर्मेटोलॉजिस्ट या फिर कॉस्मेटिक सर्जन की देख रेख में की जाती है. इस प्रक्रिया के दौरान डाक्टर आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परतों को हटाने से पहले आपकी त्वचा को एनेस्थीसिया के प्रयोग द्वारा सुन्न कर देते हैं.

डॉ प्रशांत बरनवाल जो वाराणसी में सफ़ेद दाग के जाने माने विशेषज्ञ हैं उनका कहना है कि डर्माब्रेज़न और मेलनोसाइट ट्रांसप्लांट सफ़ेद दाग यानि विटिलिगो के उपचार की सबसे आधुनिक और कारगर विधियां हैं. इसमें स्वस्थ त्वचा का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर प्रभावित जगह पर लगाया जाता है. ये निकाला गया हिस्सा सफ़ेद दाग से प्रभावित हिस्से से काफी छोटा होता है, लगभग एक तिहाई।

अगर आप सफ़ेद दाग की समस्या से परेशान है और इसका कारगर इलाज करवाना चाहते है तो आधुनिक सर्जरी मेलनोसाइट ट्रांसप्लांट और डर्माब्रेज़न आपके लिए बेहतर विकल्प होंगे। इसके लिए आपको अपना अपॉइंटमेंट सफ़ेद दाग स्पेशलिस्ट प्लास्टिक सर्जन डॉ प्रशांत बरनवाल (बनारस प्लास्टिक सर्जरी हॉस्पिटल, वाराणसी) के साथ बुक करना होगा | हमारा मोबाइल नंबर / व्हाट्सएप्प नंबर है +91-9565622223 और ईमेल आईडी है drbaranwal@yahoo.com

सफ़ेद दाग – सर्जरी से पहले और सर्जरी के बाद का फोटो